स्वनिधि योजना

स्वनिधि योजना

 

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए आरम्भ किया गया है।  इस स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम आरम्भ करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10,000 रूपये तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार द्वारा लिया गया यह ऋण रेहड़ी पटरी वाले एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ प्रदान किया जायेगा


पीएम स्वनिधि योजना के तहत कैसे मिलेगा लोन?

 

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए इच्छुक स्ट्रीट वेंडर्स सीधे पीएम स्वनिधि योजनाक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. योजना की वेबसाइट है https://pmsvanidhi.mohua.gov.in इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर्स अपने नदजीकी सीएससी पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत कौन कौन लोन दे सकता है

 

·       शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक

·       रीजनल रूरल बैंक्स

·       स्मॉल फाइनेंस बैंक

·       कोऑपरेटिव बैंक

·       नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज

·       माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन

·       सेल्फ हेल्प ग्रुप बैंक्स

·       स्त्री निधि आदि

·        

स्वनिधि योजना मुख्य तथ्य

 

·       स्वनिधि योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्पीड वेंडर भाग ले सकते हैं जहां स्ट्रीट वेंडर अधिनियम 2014 के अंतर्गत नियमों और योजनाओं की अधिसूचना है।

·       इस योजना के अंतर्गत उन सभी स्ट्रीट वेंडर को पात्र माना जाएगा जो वेंडिंग के काम में 24 मार्च 2020 से पहले से हैं।

·       सभी स्ट्रीट वेंडर को लगभग ₹10000 का ऋण 1 वर्ष के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

·       इस लोन पर किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होगी।

·       इस लोन को 1 साल की अवधि के अंदर अंदर मासिक किस्त के माध्यम से वापस करना होगा।

·       यदि लाभार्थी द्वारा समय पूरा होने से पहले या फिर समय पर पूरा पैसे चुका दिया जाए तो लाभार्थी को ₹10000 से ज्यादा का लोन अगले वर्ष प्रदान किया जा सकता है।

·       इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। यह ब्याज अनुदान 7% का होगा। जो कि हर 4 महीने में लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा। यह अनुदान 31 मार्च 2021 तक प्रदान किया जाएगा।

·        

स्वनिधि योजना के लाभ

 

·       इस योजना का लाभ सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी वालो को प्रदान किया जायेगा |

·       स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों के आस-पास सड़क पर माल बेचने वाले विक्रेताओं को इसमें लाभार्थी बनाया गया है।

·       देश के स्ट्रीट वेंडर सीधा 10,000 रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं।

·       इस योजना के अंतर्गत 50 लाख से अधिक लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा |

·       इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा।

·       SVANidhi Yojana के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है।

·       यह प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए लोगों की क्षमता को बढ़ाने और कोरोना संकट के समय कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने का काम करेगी।

·       लोगों को पीएम स्ट्रीट आत्मनिर्भर निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च की जाने वाली) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा या प्रारंभिक कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने के लिए बैंकों में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

·       इससे ये लोग कोरोना संकट के समय अपने कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे.’

·       इस योजना के तहत आपको खाते में पूरा पैसा तीन बार में आएगा यानी हर तीन महीने पर एक किश्त मिलेगी। यह लोन आपको सात फीसदी ब्याज पर मिलेगा।