फ्री सोलर पैनल योजना

फ्री सोलर पैनल योजना

https://mnre.gov.in/

 

भारत सरकार द्वारा इस योजना के ज़रिये देश के किसानो के खेतो की सिचाई के लिए  सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई पम्प उपलब्ध कराये जायेगे इस योजना के तहत किसानो को खेती करने में आसानी होगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी इन सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में रु 6000 तक पा सकेंगे | फ्री सोलर पैनल योजना को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है ।किसान सोलर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकते हैं ।इस योजना के तहत सरकार ने आने वाले 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है

 

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

·       आधार कार्ड

·       जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी )

·       पहचान पत्र

·       राशन कार्ड

·       पैन कार्ड

·       घोषणा पत्र

·       बैंक खाता नंबर

·       मोबाइल नंबर

·       पासपोर्ट साइज फोटो

 

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से राज्य के उम्मीदवारों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं उन सभी लाभों की लिस्ट आर्टिकल में नीचे दी जा रही है।

·       जो किसान ग्रामीण क्षेत्र के किसान हैं वे अपने खेतों में सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसके लिए 60 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा और 40 प्रतिशत भुगतान आपको देना होगा।

·       30 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा और 30 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।

·       देश के लगभग 20 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

·       योजना के माध्यम से सभी किसानों की आय में वृद्धि हो पाएगी।

·       सोलर पैनल लगाने से सरकार या गैर सरकारी कम्पनी को बिजली बेच सकते हैं।

·       पहले किसान सिंचाई के लिए डीजल का प्रयोग करते थे जिससे की काफी खर्चा आता था। अब आपको सिचाई के लिए ईंधन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

·       यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको अपने आय के अतिरिक्त आय 6000 रूपये तक प्राप्त कर सकते हैं।

·       वर्ष 2022 तक किसानों की दुगनी आय करने का लक्ष्य रखा गया है।

·       सोलर प्लांट के नीचे किसान छोटी फसलें जैसे सब्जी दालें उगा सकते हैं।

 

फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है सभी इच्छुक उम्मीदवार दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

·       सबसे पहले उम्मीदवार https://mnre.gov.in/ पर जाएँ।

·       आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा आपको इस पेज में योजना के बारे में नोटिफिकेशन पढ़ना होगा जो विस्तृत में दिया होगा। आप सभी दिशा-निर्देश पढ़ें।

·       विद्युत कंपनियों सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी जिसके तहत कुछ नियम बनाये जायेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगें।

·       कुसुम योजना/सोलर पैनल योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।